Bajranglal Biyani (Nirvana Fashion Clothing)

Late Shri Bajranglal Biyani (Ex-CMD, Nirvana Fashion Clothing)

Bajranglal Biyani (Nirvana Fashion Clothing)

धर्मानुरागी, कर्तव्यनिष्ठ, परोपकारी एवं देश-प्रेम की भावना से ओत-प्रोत श्री बजरंगलाल बियानी मुम्बई के उन कुछ गिने-चुने सफल व्यवसायी के साथ-साथ समाजिक कार्यों के सशक्त हस्ताक्षर है जिनके बिना यहाँ के राजस्थानी समाज की कल्पना भी अधूरा है। “निर्वाणा फैशन क्वाथिंग” के माध्यम से जहाँ आपने गारमेंट व्यापार के क्षेत्र में बुलंदियों को छुआ हैं, वही खेलने की ऊम्र में ही सहपाठी स्कूली छात्रों के साथ मिलकर “आलोक” नाम की संस्था का गठन कर जरूरतमंद स्कूली बच्चों को किताब, कॉपी, ड्रेस इत्यादि की मदद किया करते थे। इसी संस्था के माध्यम से आप सब ने कई नामी-गिरामी हस्तियों, कवियों को मंच प्रदान मुम्बई के साहित्यिक जगत में सनसनी फैला दी। लोग आप सब की प्रतिभा एवं सफल आयोजनों को देखकर दांतों तले अंगुलियाँ दबाने को विवश हो गये।

13 जनवरी 1940 को मुम्बई में पिता स्व. श्री बंशीलाल बियानी एवं माता स्व. श्रीमती किसनी देवी के गृहस्थांगन में आपका जन्म हुआ। स्थानीय मारवाड़ी कमर्शियल हाईस्कूल से आपने प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की। यहीं पर आपने अपने कुछ सहपाठियों के साथ मिलकर मुम्बई की साहित्यिक मंच “आलोक” नाम से संस्था का गठन भी किया। जो आगे चलकर देश के कई नामी-गिरामी हस्तियों तथा कवियों को जन्म दिया। 12वीं कॉमर्स तक की शिक्षा प्राप्तकर, आपने अपने घरेलु फर्म “बंशी सिल्क मिल” से जुड़कर व्यवसाय जगत में कदम रखा। इसी बीच 1962 में आपकी शादी सुश्री राजकुमारी जी से हो गई। आगे चलकर आपने पैंटालून एवं बिग बाजार के साथ कार्य किया। 1996 में “निर्वाणा फैशन क्वाथिंग” के नाम से नये फर्म की शुरूआत की। इसके माध्यम से आपने गारमेंट व्यवसाय को स्थानीय स्तर से विदेशी बाजार तक पहुँचाया।

बचपन से ही आपको समाजिक एवं साहित्यिक कार्यों में विशेष रूची रही है। आपने “आलोक” के माध्यम से कई कार्यक्रमों का सफल आयोजन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आगे चलकर आप कपड़ा व्यवसाय की देश की सबसे पुरानी संस्था “हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स” से जुड़े और भारी मतों के साथ कार्यकारणी समिति का चुनाव जीता। व्यापार के सिलसिले में जापान, सिंगापुर, हांगकांग, मलेशिया आदि का एक माह का दौरा किया। वहाँ पर जो आपने देखा व सीखा उससे यहाँ के व्यापारियों को अवगत कराया। आगे चलकर “फिक्की” एवं “हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स” की कई अन्य समितियों को लिए भी आपका चयन हुआ। आपकी प्रतिभा, समर्पण एवं कार्यप्रणाली को देखते हुए “हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स” का पाँच बार मंत्री नियुक्त किया गया तथा बाद में अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेट किया गया। इस संस्था के 100 वर्ष पुरे होने के उपलक्ष्य में ताजमहल होटल मुम्बई में एक भव्य समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें तात्कालीन मुख्यमंत्री वसंतराव पाटिल उपस्थित हुये। साथ ही संस्था की ओर से कपड़ा व्यापार की एक विशाल अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें तात्कालीन प्रधानमंत्री श्री एच.डी. दैवगौड़ा जी आए थे। यह सभी कार्यक्रम आपके संयोजन में किया गया, जो कि आपके काफी यादगार पलों में शामिल है।

समाज की एक और प्रमुख संस्था “माहेश्वरी प्रगती मंड़ल” से भी आप जुड़कर अनेक कार्य किये। इसके बाद आपने “अखिल भारतीय माहेश्वरी सभा, जैसलमेर” के कोषाध्यक्ष का चुनाव लड़े। इसमें पाँच हजार सदस्य मौजुद थे, जिसमें आपकी विजयी हुई। आगे चलकर दो बार इसी संस्था के संयुक्त मंत्री भी चुने गये। इस संस्था के माध्यम से आपको देश के चारों ओर घुमने तथा लोगो से मिलने का अवसर मिला। सामाजिक कार्य करते-करते आपको “ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग एसोसियशन” (ए.आई.एम.ओ.) का प्रादेशिक अध्यक्ष भी बनाया गया। इसके साथ ही आप “मारवाड़ी सम्मेलन, मुम्बई” के सदस्य, “बी.एम. रूईया कॉलेज, मुम्बई” के सेक्रेटरी, “परमार्थ सेवा समिति, मुम्बई” के सदस्य, “ऑल इंडिया स्मॉल गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन” के अध्यक्ष भी रहे।


Biography

Basic Info…
Name: Bajranglal Biyani
Born: 13 January 1940
Death: 24 Jun 2015
Education: 12th Commerce
Profession: Business

Family Member Info…
Father : Late Shri Banshilal ji Biyani
Mother : Late Smt. Kishani Devi

Wife: Smt. Rajkumari Biyani

Sons & Daughters in Law:
Mr.
Mr.

Grand Children:

Organization …
CMD, Nirvana Fashion Clothing

Related Society & Trust …
Ex-President:
All India Small Garment Man. Association

Regional Ex-President:
All India Manufacture Association (AIMO)

Ex-Secretary:
Hindustan Chamber of Commerces
Akhil Bhartiya Maheshwari Sabha
B.M. Ruia College, Mumbai

Member:
Marwadi Sammelan, Mumbai
Parmarth Seva Samiti, Mumbai

Related Location…
Native: Nimbi-Jodha, Rajasthan, India
Education: Mumbai, Maharastra, India
Work Area: Mumbai, Maharastra, India

Get In Contact
Address : 21,22 & 25, Y.A. Chunawala Industrial Estate, 2nd Floor, Kondivita Lane, Andheri (E), Mumbai - 400059

Tel : +91 - 022 - 28262298 / 28262398
Email: nfc1@vsnl.com
Website :www.nirvanafashionclothing.com  


श्री बजरंगलाल बियानी के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ