Gopal Biyani

Shri Gopal Biyani (Future Group)

Gopal Biyani

सामान्यतः आजकल बड़े व्यक्ति की पहचान उसकी आर्थिक स्थिति, ओहदे, पद-प्रतिष्ठा से होती है। हमारे वांग्मय में बड़े व्यक्ति की पहचान पर कहा गया है कि आदमी पैस, पद, प्रतिष्ठा से नहीं अपने कर्म से बड़ा होता है। ऊँचाई पर वही ठहर सकता है जिसके पाँव जमीन पर टिके हों। फ्यूचर ग्रुप के संस्थापकों में एक श्री गोपाल बियानी से मिलने पर लगता ही नहीं कि आप पैंटालून और बिग बाजार जैसे ब्राण्डों के जनक से मिल रहे है। मूलतः निम्बीजोधा गाँव, जिला नागौर, राजस्थान से सम्बन्ध रखने वाले श्री गोपाल बियानी का जन्म एवं शिक्षा-दीक्षा मुम्बई में ही हुयी। पिताजी बंशीलालजी बियानी द्वारा स्थापित ‘गोपीकिशन बंशीलाल एण्ड कम्पनी’ से ही जीवनयापन और जीविका का ककहारा सीखा। छह भाईयों तथा दो बहनों में सबसे छोटे गोपाल बियानी अब मुम्बई सहित देश के सांस्कृतिक-धार्मिक-सामाजिक पटल पर जाना माना पहचाना नाम है।

मुम्बई की सामाजिक धरातल पर तेजी से अपनी उपस्थिति दर्ज कराती संस्था ‘परमार्थ’ के प्रमुख आधार स्तंभों में शुमार किये जाने वाले श्री गोपालजी की प्रारंभिक शिक्षा मारवाड़ी कमर्शियल स्कूल से तथा बी.कॉम. की एच.आर. कॉलेज, मुम्बई से हुआ। दोस्तों के बीच मस्त आदमी के नाम से प्रसिद्ध गोपाल बियानी के जीवन में बदलाव का मोड़ तब आया, जब परिवार के बच्चों ने व्यापार संभाला। कपड़े के व्यवसाय से रेडीमेड कपड़ो के क्षेत्र में पेंटालून ब्रांड के साथ बाजार में प्रवेश किया। पारिवारिक व्यापारिक पृष्ठभूमि तथा अनुभव ने नई पीढ़ी का मार्गदर्शन किया। परिणामतः आज फ्यूचर ग्रुप के बैनर तले बियानी परिवार देश भर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। उच्चस्तरीय आधुनिक कारपोरेट ऑफिस होने के बाद भी जवेरी बाजार में एक गद्दी है जो शायद अतीत की स्मृतियों का सजीव दस्तावेज है।

श्री गोपालजी बियानी के दो पुत्र है – सुनिल और राकेश। राकेश फ्यूचर ग्रुप के संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं। परमार्थ से पहले भी आप विभिन्न संस्थाओं के जरिये सामाजिक-सांस्कृतिक-धार्मिक गतिविधियों से जुड़े रहें हैं। ऐसी संस्थाओं की एक लम्बी सूची है। मुम्बई जैसे महानगर जिसे मायानगरी भी कहते हैं, में रहने के बावजूद आप अपने गाँव से जुड़े हुए हैं। बड़े भाई लक्ष्मीनारायण बियानी के प्रोत्साहन व मार्गदर्शन में गाँव में प्रतिवर्ष निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर न केवल निम्बीजोधा बल्कि आस-पास के भी जरूरतमंद लोगों की सेवा कर पुरखों की जन्मभूमि की सेवा कर रहें हैं। इस स्वास्थ्य शिविर ने अब एक विशाल स्वास्थ्य मेले का स्वरूप ले लिया है, जिसका निम्बीजोधा के अलावा आस-पास के गाँव वाले बेसब्री से इंतजार करते है। इस दौरान समस्त बियानी कुटुम्बीजन भी गाँव में इकट्ठे होते है। दूसरे शब्दों में कहें तो इस आयोजन के बहाने वर्ष में एक बार बियानी परिवार के सदस्य एक साथ होते हैं। गाँव में बियानी परिवार की ओर से एक गेस्ट हाउस का निर्माण भी कराया गया है, जहाँ स्थानीय निवासियों को शादी-विवाह व अन्य पारिवारिक, सामाजिक उत्सवों के लिए स्थान और अन्य आवश्यक समाग्री उपलब्ध है। पत्नी संपत बियानी का भी अपने पति को पूरा सहयोग, समर्थन रहता है।

इतने बड़े व्यापारिक घराने की उपलब्धि के बाद भी सरलता गोपाल बियानी की विशेष पहचान है। समान्य किन्तु दिनचर्या से समय मिलता, बचता है तो टी.वी. पर समाचार भी देख-सुन लेते हैं। बातचीत के दौरान गोपालजी बताते हैं – समाजसेवा, धर्म अथवा संस्कृति से जुड़े किसी भी प्रकल्प की संकल्पना पर विचार करते वक्त मेरे दिमाग में एक ही विचार रहता है कि इस प्रकल्प से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

मिलनसार स्वभाव, विनम्रता, सभी को आदर देना एवं सभी की सहमति से कार्य योजना बनाना गोपाल बियानी को एकदम अपने जैसा आदमी बना देता है। एकदम अपरिचित को भी अपने वाक कौशल से अपना बनाने की कला कोई भी व्यक्ति गोपालजी से सीख सकता है। स्वयं सबकुछ करने के बाद दूसरे को श्रेय देकर गोपालजी सम्बन्धित व्यक्ति को प्रतिष्ठित कर देते है। उनकी कुछ यही विशेषताएं इन्हें अपनों के बीच अलग स्थान प्रदान करती है।


Biography

Basic Info…
Name: Shri Gopal Biyani
Born: 12 August 1945
Age: 58 Years
Profession: Business

Family Member Info…
Father: Late Shri Banshilal ji Biyani
Mother: Late Smt. Kishani Devi

Brothers:
Shri Laxminarayan Biyani
Shri Rajaram Biyani
Shri Ramniwas Biyani
Shri Bajranglal Biyani

Sisters:
Smt. Babu Bai Jaju

Wife: Smt. Sampat Biyani

Son:
Mr. Sunil Biyani
Mr. Rakesh Biyani

Organization …
Future Group

Related Society & Trust …
Member :
• Parmarth Seva Samiti, Mumbai

Related Location…
Native: Nimbi-Jodha, Rajasthan, India
Birth: Mumbai, Maharastra, India
Work Area: Mumbai, Maharastra, India

Get In Contact:
Address: Knowledge House, Shyam Nagar, off Jogeshwari-Vikroli Link Road, Jogeshwari (East), Mumbai-400 060 INDIA

Tel: +91 - 98211 25743
Email: gopal.biyani@futuregroup.in


श्री गोपाल बियानी के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ