Govind Saraf

Mr. Govind Saraf (CMD, Shriram Silk Mills, Mumbai)

Govind Saraf

समाजसेवी, धर्मानुरागी, कर्तव्यनिष्ठ, सकारात्मक सोच, अटल विश्वास तथा हिम्मत के धनी फतेपुर शेखावटी (राजस्थान) मूल निवासी गोविंद सराफ का जन्म बिहार के जयनगर में हुआ। यहाँ आपके दादाजी स्व. श्री गौरीशंकर जी सराफ और पिताजी स्व. परमेश्वरलाल जी सराफ का पुश्तैनी कपड़े का होलसेल व्यवसाय है। ये दोनों ही यहाँ के जाने-माने व्यावसायी के साथ-साथ प्रमुख समाजसेवी तथा प्रतिष्ठित लोगों की सुची में अग्रिम पंक्ति में शामिल है। अपने दोनों भाईयों श्री संतोष सराफ और अनुज श्री गिरधर सराफ के साथ आपका बचपना बेहद लाड़-प्यार तथा उच्च संस्कारों में बिता। बचपन से ही पढ़ाई तथा विविध संस्कृतिक आयोजनों में भी आप अव्वल दर्जें में शामिल रहे। आपकी बी.कॉम स्नातक की शिक्षा वहीं हुआ। इसके पाश्चात् 1976 मे आपने अपने पुश्तैनी कपड़े के होलसेल व्यापार से व्यावसायिक जीवन में प्रवेश किया।

कार्यक्षमता का विस्तार तथा सपनों को साकार रूप देने के लिए 1983 में आपने मुम्बई आकर “श्रीराम सिल्क मिल्स” के नाम से नये फर्म का गठन किया। ईमानदारी, मेहनत और लगन के साथ आपके कदम सदैव आगे बढ़ते रहें। अपने द्वारा लिए गये निर्णय पर आप सदैव अड़िग रहें। जितनी भी सफलता मिला, उसे प्रभू की असीम कृपा समझा। सभी को साथ लेकर चलने तथा बड़ों को सम्मान देने की सीख जो आपको विरासत में मिला, वह जीवन में आगे बढ़ने के काम आने लगा। व्यापार के लिए सही प्लानिंग, दूरदर्शिता तथा समायानुसार स्वयं को समायोजित करने की आपकी कला ने आपके लिए सफलता के दरवाजा खोल कर रख दिया। देखते ही देखते नये फर्म के साथ यार्न से लेकर कपड़े के होलसेल तक का एक विशाल श्रृंख्ला (चेन) का आपने निर्माण किया। इसके साथ ही अपने कार्यक्षेत्र में विविधता का समावेश करते हुए व्यापार के विभिन्न क्षेत्रों में भी कदम रखा। इन क्षेत्रों में टेक्सटाइल, यार्न, नोकिया मोबाइल डिस्ट्रीब्यूशन एवं फ्लोर मिल आदि प्रमुख हैं। अपने व्यावयाय को आपने मुम्बई सहित सूरत, पटना तथा जयनगर तक विस्तार किया, जो आज भी सुचारू रूप से चल रहा है।

बचपन से ही आपको समाज एवं राष्ट्र की सेवा करने की प्रबल इच्छा रहीं है। इस कारण स्कूल-कॉलेज से ही आपको सेवा का नेतृत्व करने का मौका मिलता रहा है। इनमें विभिन्न धार्मिक आयोजनों, प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ व भूकम्प पीड़ित क्षेत्रों में जाकर आपदा राहत केंद्रों का संचालन करना, सर्दी के मौसम में गरीब लोंगों को कम्बल एवं गर्म कपड़े बांटना इत्यादि प्रमुखता से शामिल है। समाज एवं राष्ट्र की सेवा करने की प्रेरणा आपको आपके दादाजी स्व. श्री गौरीशंकर जी सराफ और पिताजी स्व. परमेश्वरलाल जी सराफ से प्राप्त हुआ। उन्हीं के नेतृत्व में जयनगर, बिहार के प्रसिद्ध श्री सत्यनारायण मंदिर एवं विवाह भवन का निर्माण हुआ। 1990 में उनके नेतृत्व में जानकी देवी गौरीशंकर बालिका विद्यालय एवं जानकी देवी गौरीशंकर बालिका महाविद्यालय की स्थापना की गई। इस विद्यालय तथा महाविद्यालय में आस-पास के 10 किलोमीटर दूर-दूर से बालिकाएं अध्ययन के लिए आती हैं। इसके अलावा उन्होंने एक आधुनिक सर्व सुविधा युक्त “जीवनदीप अस्पताल” की भी स्थापना की, जिसमें सभी प्रकार के रोगी का इलाज किया जा रहा है। यह अस्पताल आस-पास के 40 किलोमीटर क्षेत्र के अत्यंत गरीब लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

प्रतिवर्ष आपके परिवार द्वारा निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें अनेक गरीबों का मोतियाबिंद का अपरेशन एवं चश्मा का वितरण किया जाता है। साथ ही कई अनाथालय एवं आशादान (बेसहारा बुजुर्गों की देखभाल करनेवाली संस्था) के साथ भी आप जुड़े है, जहाँ अक्सर जाते है। वहाँ के अनाथ बच्चों तथा बेसहारा बुजुर्गों को ये अपना यथा सहयोग देते रहते है। वहाँ काम करनेवाले सेवाकर्मियों से भी इन्हें समाजिक कार्यों की प्रेरणा मिलती है। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं जैसे हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स के कमिटी मेम्बर, हिन्दुस्तान चेम्बर चिकित्सालय के उपाध्यक्ष, हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स – राष्ट्र सहायता कोष के ट्रस्टी, परमार्थ सेवा समिति के कमिटी मेम्बर, परोपकार के संरक्षक, श्रीहरि सत्संग समिति चेप्टर क्र. 2 के उपाध्यक्ष, इस्कॉन आदि के सदस्य, श्री राधा मदनमोहनजी मंदिर (खारघर, नवीमुम्बई) के धर्मसेवक, वनवासी कल्याण आश्रम के संरक्षक, राजस्थानी विद्यार्थीगृह, अग्रसेन भवन (सुरत, गुजरात), जानकीदेवी गौरीशंकर महिला विद्यालय (जयनगर, बिहार), जानकीदेवी गौरीशंकर महिला महाविद्यालय (जयनगर, बिहार) तथा जीवनदीप अस्पताल (जयनगर, बिहार) के भी ट्रस्टी के रूप में जुड़कर अपने सामाजिक दायित्वों का गोविंद सराफ निर्वाह कर रहें है। हिंदुस्तान चेम्बर चिकित्सालय तथा परमार्थ सेवा समिति द्वारा समय-समय पर आयोजित होनेवाले रक्तदान शिविर में आपकी सक्रियता सबसे अधिक सराहनीय रहती है।

समाजिक सक्रियता के साथ-साथ प्रमुख व्यापारिक एवं सरकारी संस्थानों के साथ भी आपका गहरा लगाव रहा है। फिक्की, जीतो एवं सी.आई.आई. जैसे देश के शीर्ष व्यापारिक क्षेत्र के संस्थाओं में आपको प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है। इसके अलावा आपको कैन्टान ट्रेड फेयर, चीन व अन्य कई इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में भी आपने अपने संस्थान का प्रतिनिधित्व किया है। हाल में ही आपको हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स की ओर से सेंट्रल रेलवे, मुम्बई का जोनल एवं डिवीजनल यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी का प्रतिनिधी नियुक्त किया गया है। समय-समय पर आपको कई प्रमुख संस्थानों द्वारा विभिन्न सम्मानों व अलंकारों से विभूषित भी किया गया है इनमें नारायन सेवा संस्थान, उदयपुर, हिन्दुस्तान चेम्बर चिकित्सालय, मुम्बई, वात्सल्य ग्राम, वृंदावन आदि प्रमुख है।

आप पर भगवान शंकर की असीम कृपा रही है। मानसरोवर की यात्रा के दौरान सरोवर में स्नान करते हुए कैलाश पर्वत का दुर्लभ दर्शन भी आपको प्राप्त हुआ है। यह दुर्लभ दर्शन बहुत ही भाग्यशाली लोगों में कुछ एक को प्राप्त होता है।


Biography

Basic Info…
Name : Mr. Govind Saraf
Born :
Education : B.Com (Hon's)
Profession : Business

Family Member Info…
Father : Late Shri Parmeshwarlal Ji Saraf
Mother : Late Smt. Tara Devi Ji Saraf

Wife : Smt. Renu Saraf

Sons : Shri Hemant Saraf

Daughter & Son in Law :
Smt. Harshita - Vikas Bhageriya
Smt. Priyam - Ashish Agrawal

Brothers:
Shri Santosh Saraf
Shri Girdhar Saraf

Organization …
CMD, Shriram Silk Mills, Mumbai

Related Society & Trust …
Vice-President :
• Hindustan Chember Chikitsalya, Mumbai
• Shri Hari Satsang Samiti, Chapter-2

Patron Member :
• ISKCON Temple, Khargher, Navi Mumbai
• Vatsalya Gram, Vrindavan
• Paropkar, Mumbai
• Vanwashi Kalyan Ashram

Committee Member :
• Hindustan Chamber of Commerces
• Parmarth Seva Samiti, Mumbai

Trustee :
• HCC - Rashtra Sahayata Kosh
• Agrasen Bhavan, Surat (Gujarat)
• Jankidevi Gourishankar Mahila College, Jaynagar
• Jeevandeep Hospital, Jaynagar

Member :
• Rajasthan Vidyarthi Grugh, Mumbai

Related Location…
Native: Fatehpur Shekhawati, Rajasthan
Born: Jaynagar, Bihar
Education: Darbhanga, Bihar
Work Area: Mumbai, Maharashtra

Get In Contact
Address :
418, Chotelal Bhuvan, Room No. 39, 2nd Floor, Kalbadevi Road, Mumbai - 400002

Tel : +91 - 022 - 22053489
Email: sarafyarn@hotmail.com


श्री गोविंद सराफ के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ