Kashinath Gadia

Shri Kashinath Ji Gadia (CMD, Bilasrai Kashinath)

Kashinath Gadia

मन में कुछ करने की चाह एवं समाज के प्रति प्रेम हो तो कोई भी कार्य करने में उम्र बाधा नही बनती। यह बात एकदम सटीक बैठती है प्रतिष्ठित कपड़ा व्यवसायी एवं वरिष्ठ समाजसेवी श्री काशीनाथ जी गाडिया पर, जो कि 93 वर्ष की आयु में भी अपनी मातृभूमि की परंपरा का निर्वाहन करते हुए अपने सामाजिक दायित्वों को बाखुबी निभा रहे है। मुम्बई के वस्त्रोद्योग जगत में पितामह की भूमिका निभा रहे श्री गाडिया जी का मानना है कि वर्तमान दौर में पैसा तो जरूरी है, लेकिन जीवन में पैसा ही सब कुछ नही है। मानव जीवन का उद्देश्य है सत्यकार्य, परोपकार एवं देश व समाज का काम आना। इस सिद्धांत पर चलने वाले श्री गाडिया जी समाज व देश की भलाई में के लिए दिन-रात जुटे रहते है।

श्री काशीनाथ गाडिया जी का जन्म राजस्थान के झुंझनूं शहर में 3 जनवरी 1923 को मुम्बई के प्रतिष्ठित व्यवसायी पिता श्री बिलासराय गाडिया एवं माता श्रीमती लोढ़ीबाई के घर हुआ। बचपना बेहद लाड़-प्यार में गुजरा। प्रारंभिक शिक्षा गाँव में ही हुआ। छात्र जीवन से ही आप बहुत ही मेधावी रहे। 1938 में नवलगढ़, राजस्थान से मैट्रीक की पढ़ाई पूरा किया। इसके पाश्चात 16 वर्ष की आयु में आप मुम्बई आ गये और पिताजी के साथ इनके कारोबार में हाथ बंटाने लगे।

“बिलासराय काशीनाथ” मुम्बई के सबसे पुरानी पेढ़ीयों में से एक है जिसकी गिनती यहाँ के सर्वश्रेष्ठ आढ़तिया में की जाती है। अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी के बल पर श्री काशीनाथ गाड़िया जी ने इस पेढ़ी के माध्यम से कपड़ों का व्यवसाय देश के सुदूर क्षेत्रों तक पहूंचाने का काम किया। गाँव से आये हुए लोगों का रहने, खाने-पीने तथा रोजगार की व्यवस्था करने में भी आप अव्वल रहे। अपने पास आनेवाले किसी भी व्यक्ति को आपने निराश नहीं किया। अपनी व्यवसायिक कुशलता के बल पर इन दिनों की व्यापार जगत की प्रमुख संस्थाओं “ईस्ट इंडिया कॉटन एसोसिएशन”, “बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन” और “बॉम्बे ऑयल सीड्स एसोसिएशन” का एक साथ सदस्य बने। अपनी प्रतिभा व प्रसिद्धि के बल पर “बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन” के डायरेक्टर के चुनाव में शत प्रतिशत मत हासिल करने वाले आप पहले व्यक्ति बने।

व्यवसायिक सफलता के शीर्ष पर विराजमान श्री काशीनाथ गाडिया ने कभी भी अपने सामाजिक दायित्वों से मुंह नही मोड़ा। जब भी, जहां भी अवसर मिला, सदैव तन-मन-धन के साथ अग्रिम पंक्ति में खड़े रहे। इनका मानना है कि हर मानव के उपर जन्मभूमि, कर्मभूमि, माता-पिता तथा समाज का ऋण होता है, हम सबको इसे सदा याद रखना चाहिए। यथासंभव जितना हो सके उसे अपना कर्तव्य समझकर उतारते रहना चाहिए। मानव सेवा, परोपकार तथा समाज व देश का कैसे भला हो सदैव इसके बारे में व्यक्ति को सोचते रहना चाहिए। इसी भावना को सकार रूप देते हुए आपने राजस्थान के खाटूधाम में “झुंझनूं धाम धर्मशाला” तथा झुंझनूं में अतिथिगृह का निर्माण करवाया। राजस्थान में ही आजमेर के पास हुटुंडी में आदिवासी बालिकाओं के छात्रावास का निर्माण करवाया। मुम्बई के प्रसिद्ध मारवाड़ी कमर्शियल हाईस्कूल में वातानुकुलित (एयरकंडीशनर) विशाल हॉल का निर्माण करवाया। मुम्बई के उपनगर मलाड़ में नवचेतन चेरिटेबल ट्रस्ट के अंतर्गत “बिलासराय काशीनाथ जूनियर ए लेबल कॉलेज” की स्थापना की है। ऐसे अनेक कार्यों में आपकी प्रत्यक्ष भागीदारी मील के पत्थर की तरह कायम है। इनके अतिरिक्त अनगिनत अप्रत्यक्ष कार्यों की लंबी सूची व शिलालेख भरे पड़े है। ये सभी कार्य श्री काशीनाथ जी गाडिया के समाजिक कार्यों के प्रति इनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

वर्तमान में श्री काशीनाथ गाडिया “हिन्दुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स” के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान ट्रस्टी, “मारवाड़ी कमर्शियल हाईस्कूल” के ट्रस्टी, “राजपूताना शिक्षण मंडल” के ट्रस्टी, “झुंझनू प्रगति संघ” का संस्थापक ट्रस्टी, “नवचेतन ट्रस्ट” का ट्रस्टी, “श्याम चेरेटबल ट्रस्ट” का ट्रस्टी व अध्यक्ष, “राजस्थान विद्यार्थीगृह” का संस्थापक ट्रस्टी सहित अन्य की संस्थाओं के साथ जुड़े है।


Biography

Basic Info…
Name : Shri Kashinath Ji Gadia
Born : 03 January 1923
Education : SSC (Metric)
Profession : Industrialist & Socialist

Family Member Info…
Father : Late Shri Bilasrai Ji Gadia
Mother : Late Smt. Lodhibai Gadia

Wife : Smt. Rukmini Devi
Sons : Shri Vinod Ji Gadia
Daughters in Law : Smt. Manju V. Gadia

Grand Children: Rahul

Organization …
Bilasrai Kashinath

Related Society & Trust …
Ex-President & Trustee :
Hindustan Chamber of Commerce, Mumbai

Founder Trustee & President :
Navchetan Charitable Trust, Mumbai
Shyam Charitable Trust

Founder Trustee :
Rajasthan Vidyarthi Griha
Jhunjhunu Pragti Sangh

Trustee
Marwari Commercial High school
Rajputana Shikshan Mandal

Member :
Paropkar
Shri Hari Satsang Samiti

Related Location…
Native : Jhunjhunu, Rajasthan
Education: Nawalgardh, Rajasthan
Work Area : Mumbai, Maharashtra

Get In Contact …
Address :


Tel: +91 -
Email:


श्री काशीनाथ जी गाडिया के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ