Raj K. Purohit

Shri Raj K. Purohit (Ex. Minister & President, Mumbai BJP)

Raj K. Purohit

मुम्बई महानगर में मारवाड़ी समाज की आन-बान-शान का प्रतीक बन चुके महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुम्बई के पूर्व अध्यक्ष एड. श्री राज के. पुरोहित का जन्म सिरोही (राजस्थान) जिले के एक छोटे से गाँव फुगनी में 31 अगस्त 1955 ई. को हुआ। एक कृषक परिवार के घर में जन्में श्री राज के. पुरोहित के गाँववासियों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि श्री खंगार जी पुरोहित का यह पुत्र एक दिन अपनी धरती से हजारो कोस दूर एक ऐसे शहर में अपनी सफलता का झंडे गाड़ देगा, जिस शहर का दर्शनों का सौभाग्य भी बिरलों के नसीब में लिखा होता है।

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना से ही उसके सक्रिय कार्यकर्ता रहे श्री राज के. पुरोहित ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरूआत 1978 ई. में आखिल भारतीय विद्यर्थी परिषद से जुड़कर कर किया। इसी वर्ष विधी महाविध्यालय, मुम्बई के छात्रसंघ के चुनाव भारी मतों से जीतकर राजनैतिक जीत का श्रीगणेश भी कर दिया। 1980 ई. में इन्हें दक्षिण मुम्बई, भाजपा के जिला महामंत्री का पद मिला। हलांकि इनकी राजनैतिक जीवन की सही शुरुआत 1985 ई. में हुआ। श्रीमती इन्दिरा गाँधी के मौत से उपजी सहानुभूति की लहर में जब विरोधी पार्टीयों के लिए उम्मीदवार तक ढ़ूंढ़ना टेढ़ी खीर साबित हो रहा था, वहीं श्री राज के. पुरोहित ने मुम्बई महानगर पालिका चुनाव में नगरसेवक का चुनाव जीतकर सबको अपनी कार्यशैली का लोहा मनवा दिया।

1985 ई. से लेकर 1992 ई. तक वे मुम्बई महानगर पालिका में भाजपा के गट नेता व ̔सी᾽ वार्ड के सर्वाधिक लोकप्रिय नगरसेवक के रूप में कार्य किया। इनके अच्छे कार्यों के पुरस्कार स्वरूप इन्हें 1990 ई. में ही मुंबादेवी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक का टिकट मिला और वे चुनाव भारी मतों से जीतकर विधान सभा में पहुँचे। अपनी अनुशासित जीवन तथा जन समस्याओं को सुलझाने की कुशलता के कारण ही वे इसी क्षेत्र से लगातार 20 वर्षों तक (1990 ई. से लेकर 2009 ई. तक) विधायक रहे। इसी के साथ 1992 ई. से 2009 ई. तक भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक पद की जिम्मेदारी का निर्वाह भी इन्होंने बखूबी किया। महाराष्ट्र भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार में राज्यमंत्री के पद पर रहते हुये श्री राज के. पुरोहित ने गृहनिर्माण, कामगार, संसदीय कार्य, गलिच्छ बस्ती सुधार, रोजगार जैसे महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला।

पिछले 30 वर्षों में भाजपा का नाम और काम हर घर में पहुँचाने में श्री राज के. पुरोहित ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। ̔शत प्रतिशत भाजपा᾽ और ̔हर घर में कमल᾽ के लिए पुरी लगन से कार्य करते हुये कार्यकर्ताओं की बड़ी फौज का निर्माण किया है। समाजिक, रचनात्मक, आंदोलनात्मक जैसे सैकड़ो कार्यकर्मों के माध्यम से भाजपा का जनाधार बढ़ाया। महंगाई विरोधी आंदोलन, मटका फोड़ो आंदोलन, भाड़ुत की समस्याओं के लिये धरना-मोर्चा, केबल भाड़ा वृद्धि आंदोलन, नवरात्री-गणेशोत्सव जैसे सार्वजनिक उत्सवों को सरकारी परमिशन मिलने के लिये आंदोलन व उपोषण, जैन धर्मस्थलों की मरम्मत के माध्यम से श्री राज के. पुरोहित ने अपनी जुझारू नेतृत्व क्षमता दर्शायी है।

राजनीति के साथ ही श्री राज के. पुरोहित ने समाजिक क्षेत्र में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान किया है। अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन के महासचिव, राजस्थान एसोसियशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका के सलाहकार तथा भाजपा महाराष्ट्र राज्य व्यापार वाणिज्य और उद्योग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मनोनीत किये जा चुके है। मुंबादेवी नागरिक परिषद, मुम्बई भाडुत एकता संघ, युवाशक्ति रामलीला समिति, परमार्थ सेवा समिति, कृष्णलीला समिति, ब्रजमंडल, परोपकार, मुम्बई साउथ डेव्हपमेंट फाउंडेशन, अग्रोहा विकास ट्रस्ट, अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन (कोलकत्ता), सिरोही-जालोर विकास समिति, राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ, ऑल इंडिया राजस्थान प्रवासी फेडरेशन, राजस्थान फाउंडेशन, फिल्म सिटी जयपुर समिति सहित अनेक संस्थाओं के माध्यम से भी विविध समाजिक कार्यों में अपना महत्वपूर्ण योगदान कर रहें है। गरवारे क्लब, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, मरीन ड्राईव सिटीजन्स एसोसियेशन जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ ही श्री राज के. पुरोहित अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान एसोसियेशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन अमेरिका एसोसियशन, इंग्लैंड व अमेरिका महाराष्ट्र मंडल जैसी संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से कार्यरत है।


Biography

Basic Info…
Name: Raj K. Purohit
Born: 31 Aug. 1954
Education: B.Com, LLB
Profession: Politics

Family Member Info…
Father: Late Shri Khangar Ji Purohit
Mother: Late Smt. Haimi Devi

Wife: Smt. Radhika Raj Purohit

Son:
• Aakash Raj K. Purohit (1982)
• Suraj Raj K. Purohit (1988)

Political Post …
1978 Join with ABVP
1980 BJP District Secretary, South Mumbai
1985-92 Corporate, BMC Mumbai
1990-09 M.L.A., Maharashtra (4 Time)
2004-09 Minister in Maharashtra Government
2011-13 President, Mumbai BJP
2015 .. M.L.A., Maharashtra
Related Society & Trust …
Director:
• Garware Club

President:
• Akhil Bhartiya Rajasthani Pravasi Sangh
• Sirohi Jalor Devlopment Foundetion
• Akhil Bhartiya 36 Koum
• Mumbai Utsav Samiti
• Mumbai Bhadut Ekta Sangh
• Kulaba Jivdaya Samiti

Secretary:
• All India Marwadi Sammelan

Member:
• BJP, Nationl Executive
• Shri Hari Satsang Samiti
• Parmarth Seva Samiti
• Krishnaleela Samiti
• Paropkar
• Brajmandal
• Agroha Vikas Trust
• SEO, Maharashtra Government

Convenor:
• RANA, USA
• NFIA, USA

Get In Contact
Address : 88, Rajhans, 2nd Floor, Room No. 9, G Road, Marin Drive, Opp. Netaji Subhash Marg, Mumbai-400020

Tel: +91 - 98212 43352
Email:rajkpurohit4u@gmail.com


श्री राज के. पुरोहित के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ