Smt. Rani Poddar (Founder President, Pancham)

“एन.आर. प्राइवेट लिमिटेड” की मैनेजिंग डायरेक्टर रानी पोद्दार के लिए बिजनेस यदि पूजा है, तो समाजसेवा धर्म है। “आर.के इंटरप्राइजेज”, “बाबा एक्वावेंचर” व “बाबा इंटरप्राइजेज” के जरिए बिजनेस को डाइवसिंफाई कर “एन. आर. प्राइवेट लिमिटेड़” की यह एम.डी. बिजनेस के हर उस सोंच में अपने पंख पसार रही है, जो उनके बिजनेस को नई उंचाईयां प्रदान करें। बिजनेस की बुलंदी छूने की इस यात्रा में समाजसेवा उनके लिए वह रोशनी है, जो उन्हें लागातार आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। समाजसेवा व बिजनेस दोनों ही मोर्चा पर फाइन बैलेंस बनाने वाली रानी पोद्दार एक ऐसी एम्पॉवर्ड महिला की मिसाल पेश करती है, जो यह दिखाती है कि धुन, लगन और कुछ करने का जज्बे से सफलता व संतोष दोनों हासिल किया जा सकता है। “डायमंड इन द नेकलेस ऑफ मुम्बई” के नाम से मशहुर रानी पोद्दार आज मुम्बई के सुप्रसिद्ध शीर्ष समाजसेवी व उध्यमी महिलाओं में शामिल है। उनकी यश, कृति, मान-सम्मान व उपलब्धियों का दायरा आकाश की अनंत ऊँच्चाइयों की तरह विशाल व विस्तृत हैं। मुम्बई सहित देश के प्रमुख समाजिक, धर्मिक संस्थाओं द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में श्रीमती रानी पोद्दार की गरीमामय उपस्थिति, मार्गदर्शन व सहयोग सराहणीय रहा है।

मृदभाषी, मिलनसार, ममतामयी तथा परोपकारी श्रीमती रानी पोद्दार का जन्म उतर प्रदेश के कानपुर में 26 जनवरी 1952 को हुआ। बी.ए. (ऑनर्स) तक की संपूर्ण शिक्षा कानपुर शहर में ही हुआ। बचपन से रानी पोद्दार एक मेधावी छात्रा रही। प्रत्येक परीक्षा में ऊँच अंको के साथ सफलता अर्जित की। छात्र जीवन से ही रानी पोद्दार सामाजिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियों में काफी सक्रिय रही। स्कूल तथा कॉलेज की ओर से अनेक पुरस्कार भी प्राप्त हुए। 1967 में रानी पोद्दार का विवाह मुम्बई में बसे राजस्थान के बिसाऊ के अति प्रतिष्ठित उद्योगपति श्री घनश्यामदास पोद्दार के सुपुत्र श्री कैलाश पोद्दार के साथ हुआ और वह मुम्बई आ गई।

ससुर श्री घनश्यामदास पोद्दार की प्रेरणा तथा प्रोत्साहन एवं पति श्री कैलाश पोद्दार के हौसला अफजाई से रानी पोद्दार ने मुम्बई में भी सामाजिक कार्यों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना शुरू कर दिया। महिलाओं तथा बच्चों के लिए कार्य करने की इच्छा को साकार रूप देने के लिए 1980 में पाँच महिलाओं को लेकर “पंचम” नाम की एक संस्था की नींव रखी। रानी पोद्दार आज भी इस संस्था की संस्थापक अध्यक्षा है। आज इस संस्था में सदस्यों की संख्या लगभग 200 है, और उनमें से कई महिलाएं संभ्रांत तथा औध्योगिक घराने से जुड़ी है। पंचम के माध्यम से रानी पोद्दार ने सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक तथा धर्मादा कार्यों का दायरा बढ़ाती गयी। समाज के जरूरतमंदों तथा असहायों को सहारा देने में अग्रणी भूमिका निभाने लगी। मुम्बई के विभिन्न स्थानों पर लोगों के सेवार्थ शीतल जल केन्द्र अर्थात प्याऊ का निर्माण करवाना शुरू किया। गत तीन दशक में 12 से भी अधिक प्याऊ का निर्माण व सफल संचालन रानी पोद्दार करती आ रही है, जिसका लाभ शहर के लाखों लोग प्रतिदन उठा रहें है। सदैव समाज तथा देश की सेवा करने के लिए एक पाँव पर तैयार रहनेवाली रानी पोद्दार ने संस्था की ओर से मुम्बई स्थित एफ.पी.एच. ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल, मानखुर्द चिल्ड्रेन होम, ब्लाइंड एसोसिएशन इत्यादि को समय-समय पर मदद भी मुहैया करती आ रही हैं। चिकित्सा तथा शिक्षा के क्षेत्र में रानी पोद्दार का सहयोग अतुलनीय रहा है।

पंचम के साथ-साथ रानी पोद्दार “इंडियन मर्चेंट्स चेंबर” (आई.एम.सी), मुम्बई के महिला विंग की सदस्य, धार्मिक संस्था “परोपकार” की सक्रिय कार्यकारणी सदस्य, “शैला लेडीज क्लब”, मुम्बई की सदस्य, बॉम्बे पुलिस ट्रैफिक कमेटी, बी.एम.सी., मुम्बई “डी” वार्ड, “शैरिफ सिटीजन कमेटी” और “फिल्म सेंसर बोर्ड” की सक्रिय सदस्य हैं। महाराष्ट्र सरकार की ओर से रानी पोद्दार को स्पेशल एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (एस.ई.ओ.) का पद प्रदान किया गया। 1985 में मद्रास में सम्पन्न जेसीस नेशनल कंवेंशन में रानी पोद्दार को चार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए। जेसीरेट के स्टेट डाइरेक्टर के बतौर उल्लेखनीय कार्यों के लिए भी अनेक प्रशस्ति-पत्र प्राप्त हुआ। पंचम की ओर से उन्हें “क्वीन इन द नेकलेस ऑफ मुम्बई” की उपाधि प्रदान कर सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2008 में बाबा रामदेव के हाथों “सर्वोपरि महिला एवार्ड”, कानपुर सोशल ग्रुप की ओर से “एप्रीसिएशन एवार्ड” तथा राजस्थानी सेवा संघ, अंधेरी पूर्व, मुम्बई की ओर से सामाजिक तथा औधोगिक क्षेत्र में योगदान के लिए “समाज रत्न एवार्ड”, वर्ष 2009 में महापौर ट्रॉफी, मानव सेवा केंद्र, मुम्बई की ओर से “राजस्थान रत्न एवार्ड” तथा मरीन लाइंस जेसीज की ओर से “आउटस्टैंडिंग सिटीजन्स एवार्ड” मिल चुका है।

वर्ष 2009 में टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप की ओर से रानी पोद्दार को “एंजेल ऑफ द सिटी” सम्मान से विभूषित किया गया। वर्ष 2010 में “एच.आई.वी. इंटरनेशनल फाउंडेशन” ने दिल्ली में आयोजित एक समारोह में ट्रॉफी के साथ “यंग मदर टेरेसा” की उपाधी देकर सम्मानित किया। जैन श्वेतांबर तेरापंथ ने भी मुम्बई में 2010 में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए उत्कृष्ट नागरिक के बतौर “एप्रीसिएशन ट्रॉफी” से सम्मानित किया। 2010 में नवभारत टाइम्स की ओर से प्रतिभाशाली महिला (वूमेन्स ऑफ सब्स्टेंस) का एन.बी.टी. उड़ान-2010 पुरस्कार महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री अशोक चव्हाण के हाथों दिया गया। अगस्त 2010 में ही “मारवाड़ी महासभा” ने उन्हें अपनी संस्था की ओर से महिला विंग का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया। साथ ही उनके सामाजिक एवं व्यावसायिक योगदान के लिए “लीजेंट ऑफ द सिटी” के ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया। भोजपुरी समुदाय की ओर से भी उन्हें “परिचय एवार्ड” मुम्बई में प्रदान कर सम्मानित किया गया है। “आर.के.एच.आई.वी.” की ओर से सास्कृतिक एवं सामाजिक योगदान के लिए “ट्राफी फोर सेलिब्रिटी” प्रदान कर सम्मानित किया गया।

100 वर्ष से भी अधिक पुरानी एवं टेक्सटाईल क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी “मेसर्स नाथूराम रामनारायण (प्रा.) लि.” की मैनेजिंग डायरेक्टर रानी पोद्दार “टाटा टेक्सटाइल” के साथ सहयोगी की भूमिका निभा चुकी हैं। वर्तामान में यह सिल्क फैब्रिक्स तथा डिजायनर साड़ियों के व्यावसाय से संबद्ध हैं, जिसकी आपूर्ति देश के सभी प्रमुख होटलों में की जाती है। मुम्बई तथा दिल्ली के प्रॉपर्टी व्यावसाय के साथ ही रानी पोद्दार “मेसर्स बाबा एक्वावेंचर” में भी भागीदार हैं। यह कम्पनी आई.एस.आई. मार्का पैकबंद पेयजल का निर्माण व विपणन की एक प्रमुख कम्पनी हैं जिसकी ब्रिक्री दिल्ली, नोएड़ा सहित देश के विभिन्न भागों में किया जाता है। बतौर महिला उद्यमी के लिए रानी पोद्दार को “वर्ल्ड ऑफ प्रियंका” तथा “शैला वेलफेयर ट्रस्ट” की ओर से मुम्बई के शेरिफ के हाथों “आउटस्टैंडिंग सिटीजन्स एवार्ड” भी प्राप्त हुआ है।

रानी पोद्दार को बचपन से ही प्राकृति से बेहद लगाव रहा है। पर्यावरण के प्रति सदैव सजग रहती है। प्रकृति-प्रेम तथा पर्यावरण के प्रति सजगता व संरक्षण के लिए अनेक कार्य तथा शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए अनेक जागरूकता अभियान का सफल संचालन करती आ रहीं हैं। पर्यावरण पर आधारित सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन कर, महिलाओं को फलों, सब्जियों तथा पत्तियों को गहनों की तरह पहनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। रानी पोद्दार ने शहर में अनेक स्थानों पर अपने खर्च से वृक्षारोपण एवं बागिचों का सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया है। शहर को साफ-सुथरा रखने तथा पर्यावरण के संरक्षण में योगदान के लिए “कीप मुम्बई, क्लीन एंड ग्रीन” कमेटी की ओर से रानी पोद्दार को “एप्रीसिएशन एवार्ड” भी मिल चुका है।

मेहनत, लगन, समर्पण तथा पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करती रानी पोद्दार को धर्म के प्रति भी गहरी आस्था रही है। विभिन्न धार्मिक आयोजनों में पूर्ण सक्रियता के साथ तन-मन-धन से भी भरपूर सहयोग प्रदान करती आ रही है। लीलाधर, कर्मयोगी भगवान श्रीकृष्ण तथा शिर्डी के महान संत श्री साईबाबा की परम भक्त रानी पोद्दार प्रतिवर्ष अपने घर में जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन करती है। अपनी सफलता का सारा श्रेय वह अपने आराध्य का आशिर्वाद मानती हैं। खाना बनाना, सुगम संगीत सुनना, घूमना-फिरना, लोक-संगीत, नाटक जैसी सांस्कृतिक गतिविधियों में रानी पोद्दार की गहरी रूची रहती है। यह कई पटकथा एवं कविताओं की भी रचना की है। पुत्री समता को बी.कॉम की शिक्षा के साथ ही मशहूर कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी से कथक नृत्य का प्रशिक्षण दिलवाना रानी पोद्दार की भारतीय कला एवं संस्कृति के साथ नारी शिक्षा के प्रति गहरी आस्था को दर्शाती है। दिल्ली के एक सम्पन्न धनाढ्य परिवार के श्री प्रशांत गोयल के साथ ब्याही उनकी पुत्री समता गोयल भी अपनी माँ के तरह ही व्यावसाय तथा सामाजिक कार्यों में सक्रिय भूमिका निभा रहीं हैं जो रानी पोद्दार की कुशल परवरिश तथा अच्छे संस्कार को प्रदर्शित करती है। पुत्र समीर के आकस्मिक निधन के बाद रानी पोद्दार ने अपने सभी फर्मों में अपनी पुत्री तथा दमाद को डाइरेक्टर तथा छोटे नाती शुभम को गोद लेकर पोद्दार परिवार का वारिस बनाया है।


Biography

Basic Info…
Name : Smt. Rani Kailash Poddar
Born : 26 January 1952
Education : B.A. (Hons.)
Profession : Industrialist and Socialist

Family Member Info…
Husband’s : Shri Kailash Poddar
Father in Law : Shri Ghanshyamdas Poddar
Daughters: Smt. Samta P. Goyal
Son in Law: Shri Prashant Goyal
Son : Subham Poddar
Grand Children: Sukrit Goyal

Organization …
Chairman & Managing Director
• M/s. Nathuram Ramnarayan (P) Ltd.

Related Society & Trust …
Founder President : Pancham

Member :
• Indian Merchants Chamber (Ladies)
• Paropkar
• Shaila Ladies Club, Mumbai
• Bombay Police Traffic Committee
• Mumbai Municipal Corporation,‘D’ Ward
• Sheriff’s Citizen Committee
• Special Executive Officer (S.E.O.)
• Film Censor Board, Mumbai Division

Awards …
• Received Four National Awards at the Madras Jaycees National Convention in the Year 1985 for Outstanding Jaycees / Jaycerettes Involvement and Achievements.

• Received Various Appreciation Certificates as a State Director of Jaycerette Wing.

• Received Appreciation Award Form "Keep Mumbai Clean & Green" Committee.

• Honored With A Title of "Queen In The Necklace Of Mumbai" By The Renowned Ladies Club Pancham

• Received "World Of Priyanka Award" For Lady Industrialist.

• Received "Sarvopari Mahila Award" For Social Work 2008 At The Hand Of Baba Ramdeo Ji

• Received "Samaj Ratna Award" In 2008 From The Committee Of Rajasthan Seva Sangh, Andheri (East), Mumbai.

• Received "Mayors Trophy" For Outstanding Contribution In Social Field The Year 2009.

• Received "Rajasthan Ratna Award" In 2009 From Manav Seva Kendra, Mumbai.

• Receives "Outstanding Citizen Award" From Marine Line Jaycees Form Contribution In Social Field In 2009.

• Receives "Outstanding Citizen Award" for Social and Industrial Involvement by Shaila Welfare Trust at the Hand of Sheriff of Mumbai.

• In 2009 Times of India Group Recognized Her Social Services and Honored Her as the “Angel Of The City”.

• In 2010, HIV International Foundation Awarded a Trophy in Delhi And Gave Her Title of “Young Mother Teresa”.

• Again in 2010, Jain Swetamber Terapanth in Mumbai, Give her an Appreciation Trophy for The Outstanding Citizen In Various Fields.

• At a Function Held Recently in Hotel Taj President Mumbai, Navbharat Times Group Gave Her “UDDAN” Award for the Women Of Substance at the Hand Of Hon. Chief Minister of Maharashtra Shri Ashok Chavan.

• In August 2010, Marwadi Mahasabha, While Appreciating Her Activities, Made Her a National President of the Ladies Wing.

• She Was Recognized by the Bhojpuri Community in Mumbai and was Give “Parichay Award” for Her Outstanding Contribution Towards the Society.

• She was Awarded as, “Samaj Shiromani” for Her Outstanding Contribution to the Society by Ramlila Seva Kendra, Mumbai On 17 Oct. 2010.

Get In Contact
Address: Rustom Building, 2nd Floor, 29, Veer Nariman Road, Fort, Mumbai-400023

Tel : +91 - 9322864919
Email:


श्रीमती रानी पोद्दार के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ