Satyanarayan Agrawal

Mr. Satyanarayan Agrawal (Chairman of SVG Group)

Satyanarayan Agrawal

राजस्थान के छोटे से कस्बे कुचामन से नौकरी की तलाश में मुम्बई आने वाले सत्यनारायण अग्रवाल के ‘थिंक डिफरेंट’ के फलसफे ने उनके हौसलों को कुछ ऐसी उड़ान दी कि एक टेक्सटाइल कंपनी में डायरेक्टर के पद पर काम करने वाले इस शक्स ने टेक्सटाइल उद्योग में ‘श्री व्यंकटेश ग्रुप’ के नाम से कंम्पनी की नींव रखी और आज यह कंपनी उनकी आतंरप्रन्योरशिप योग्यता के बूते एक हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार दिए है। फर्निशिंग, फेब्रिक्स व गारमेंट की दुनिया में आम से लेकर खास लोगों के बीच अपने ब्रैन्ड को लोकप्रिय बना चुके सत्यनारायण अग्रवाल की समाज सेवा ढ़ंग भी कुछ अलहदा है। वे यंग व एस्पायरिंग आतंप्रन्योर को सलाह व सहयोग देकर उनके हौसलों को उड़ान देने की कोशिशों में लगे है और उनका मानना है कि सेवा का कंसेप्ट देश को फिर से सोने की चिड़िया बनाने का मद्दा रखता है।

कुचामन में पढ़ाई पूरा कर 1957 में रोजी-रोटी की तलाश में आप मुम्बई आ गये। पैसे के अभाव में पैदल ही पूरा दिन काम की तलाश में मुम्बई की गलियों में खाक छानते रहें। 1962 में न्यू ईरा ग्रुप में आपको डायरेक्टर का पद पर रखा गया। इस टेक्सटाइल कम्पनी में आपने बड़े ही लगन से काम किया। सीखने की लगन और उद्यमशीलता ने आपको सदैव कुछ अलग करने को प्रेरित किया। बस फिर क्या था, आपने 1977 में ‘श्री व्यंकटेश्वर ग्रुप’ की नींव रख दी। पहले यह एक ट्रेडिंग कम्पनी थी, बाद में उत्पादन कार्य भी प्रारंभ कर दिया। 1984 में अंकलेश्वर में 2 कम्पनियों का टेकओवर किया। जल्द ही आप सिंथेटिक, वीविंग, एम्ब्रोयडरी इन कॉटन, फेब्रिक्स, एक्सपोर्ट वियर, रेडिमेंट गारमेंट से लेकर टेक्टाइल उद्योग में आए। कई तरह के नए ट्रेंड व नई टेक लाकर आपने बहुत बदलाव किया। अपने उत्पादन की लागत कम करने के लिए सरकार से विशेष अनुमति लेकर रविवार व छुट्टी के दिन भी कारखाना को चालु रखा। वर्करों की शिफ्ट 8 से 12 घंटे कर दिया। कॉटन मिल में इस तरह का यह नया ट्रेड का चलन था। ज्यदा वर्कर रखकर 24 घंटे मशीनों को चलवाया। समय-समय पर विदेशों से नई टेक्नोलॉजी युक्त मशीने लाकर उत्पादन को बेहतर व लागत को कम बनाया। इससे देखते ही देखते श्री व्यंकटेश्वर ग्रुप व्यवसायिक शीर्ष पर पहुँच गया। वर्तमान में दमन, वापी, सिलवासा व अंकलेश्वर में आपकी फैक्ट्री कार्यरत है।

सभी की सहायता करना श्री सत्यनाराण अग्रवाल जी का शगल है। आपने हजारों लोगों को रोजगार दिया है। कितनों ही लोगों को राजस्थान से मुम्बई लाकर उन्हें एक सफल बिजनेसमैन आपने बनाया। दूसरों के लिए कुछ करने की इच्छा आपको हर वक्त संतुष्ट रखता है। आप श्री व्यंकटेश्वर चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष, तुलसी गोवर्धन फांउडेशन, मनहोरी देवी हीरालाल चेरिटेबल ट्रस्ट, स्वामी कृपातरी फांउडेशन मुम्बई सहित परमार्थ सेवा समिति, व्यंकटेश देवस्थान फणसवाड़ी सहित विविध संस्थाओं के साथ जुड़कर सामाजिक दायित्वों को निभा रहें है। राजस्थान स्थित कुचामन सिटी में साइंस कॉलेज की स्थापना, कपड़ो के लिए डॉनेशन, जरूरतमंदो को एजुकेशन के लिए स्पांसरशिप, गरीब महिलाओं की शादी का खर्च वहन, भोजन वितरण और वित्तीय रूप से जरूरतमंदों लोगों को मदद करना आपकी शगल में शामिल में है।

परिवार में आपकी धर्मपत्नी श्रीमती उर्मिला देवी, पुत्र संदीप व राजकुमार अग्रवाल, पुत्रवधु सपना व रिचा अग्रवाल शामिल है। संदीप अग्रवाल मैनेजमेंट की स्टडी कर 2004 से फर्निशिंग के व्यवसाय में सक्रिय है। राजकुमार अग्रवाल टेक्टाइल उद्योग के क्षेत्र में सक्रिय है और अब डेनिम के उपर कार्यरत है।


Biography

Basic Info…
Name : Mr. Satyanarayan Agrawal
Born : 24 June
Education : B.Com.
Profession : Industrialist / Business

Family Member Info…
Father : Late. Shri Hiralal Ji Agrawal
Mother : Late. Smt. Manohari Devi

Wife : Smt. Urmila Devi

Son - Daughters in Law :
• Rajkumar - Richa Agrawal
• Sandeep - Sapna Agrawal

Organization …
Chairman & Managing Director
• Venkateshwar Group
• Sunflage Filament Ltd.
• Deepak textile

Related Society & Trust …
Trustee & Vice Chaiman:
• Parmarth Seva Samiti

Presidenat
• Shri Venktesh Charitable Trust
• Tulsi Govardhan Foundation
• Manohari Devi Hiralal Charitable Trust

Related Location…
Born : Kuchaman City, Rajasthan
Education: Kuchaman Raj.
Work Area : Mumbai, Maharastra, India

Get In Contact
Address : M/S SVG Fashion Limited, Agrawal Golden Chambers, 2nd /3rd Floor, A-13, Veera Desai Industrial Estate, Near Fun Republic Cinemas, Andheri (W), Mumbai – 400 053

Tel : +91 - 022 - 42509700
Email:
Website :  


श्री सत्यनारायण जी अग्रवाल के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ