Shilesh Shrivastav

Dr. Shilesh Shrivastav (Producer & Director, Doordarshan, Mumbai)

यदि किसी को शौक हो और उसे पूरा करने की लगन हो तो वह किसी भी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर सकता है। ऐसे ही विचार को चरितार्थ करती हैं गायिका डॉ. श्रीमती शैलेश श्रीवास्तव, जो वर्तमान में मुम्बई दूरदर्शन की प्रोड्यूसर डायरेक्टर है। बचपन से ही उन्हें गाने का शौक था। सच्चे मन, लगन के साथ इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए आज वह सफलता के शिखर पर विराजमान हैं। कई फिल्मों तथा एलबम के लिए अवाज देने के साथ-साथ डॉ. शैलेश ने अनगिनत स्टेज शो भी किए है। भारत की ओर से विदेशों में भी कई कार्यक्रमों का प्रतिनिधित्व डॉ. शैलेश श्रीवास्तव ने किया है।

डॉ. शैलेश श्रीवास्तव का जन्म 6 अप्रैल 1959 को उत्तर प्रदेश के बलिया में हुआ। उनके पिताजी श्री ललन जी (बी.ए.) एक जाने-माने साहित्यकार तथा माताजी श्रीमती कलिन्दी देवी ममतामयी, परहित सेवा में विश्वास रखनेवाली सीधी-सादी व्यक्तित्व की धनी महिला है। अपने माता-पिता की छत्र-छाया में उन्होंने प्रारंभिक से लेकर एम.ए. की डिग्री बलिया में रहकर हासिल किया। तत्पाश्चात् मुम्बई के एस.एन.डी.टी विश्वविद्यालय से “फोक और मीडिया” में पी.एच.डी. की शिक्षा हासिल किया।

डॉ. शैलेश श्रीवास्तव को बचपन से ही संगीत का शौक रहा है। सुमधुर अवाज की धनी शैलेश ने पढ़ाई के साथ-साथ गुरू पं. काशीनाथजी मिश्रा तथा पं. राजन साजन मिश्रा जी (पद्म भूषण) से संगीत के क्षेत्र में मार्गदर्शन व शिक्षा लिया। 1977-78 में आकाशवाणी गोरखपुर द्वारा आयोजित टैलेंट हंट में डॉ. शैलेश को चुना गया और आकाशवाणी पर लोक संगीत पूर्वी गाने का अवसर उन्हें प्राप्त हुआ। साथ ही स्कूल-कॉलेज द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए उन्होंने 8 गोल्ड मेडल हासिल किया, जो कि वहां के स्थानीय स्तर पर बहुत बड़ी बात थी। 1980 में डॉ. शैलेश के पिताजी का स्थानांतरण दिल्ली हुआ, जहां रहते हुए इन्हें 1983 में दूरदर्शन पर पहली बार गाने का मौका मिला। 1984-85 में अमरजीत सिंह कोहली ने दिल्ली में गायकों की आवाज कंप्यूटर में दर्ज किया, जिसमें शैलेश की आवाज सबसे श्रेष्ठ था। इससे उन्हें आगे चलकर काफी लाभ मिला। हर जगह से उन्हे गाने के लिए आमंत्रित किया जाने लगा।

डॉ. शैलेश ने भोजपुरी, हिमांचली, पंजाबी, हरियावणी, राजस्थानी, काश्मीरी, मराठी सहित विभिन्न भाषाओं में अनेक गीत गायें हैं। दूरदर्शन के कई कार्यक्रमों में भी गीत प्रस्तुत की हैं। हिन्दी फिल्मों में “बनारस”, ख्याम साहब की “1842 ए लव स्टोरी”, समीर टंडन की “हवाई दादा” सहित कई फिल्मों में भी गीत गाने का उन्हें अवसर मिला। उन्होंने टाइम्स म्यूजिक के लिए “चटनी चटाका”, “हाय दईया”, “करवा चौथ” सहित एच.एम.वी के लिए “उ.प्र. के लोक संगीत”, “हिमाचल प्रदेश के लोक संगीत” तथा “भक्ति संगीत” के लिए कई एलबम के लिए भी गाया है।

डॉ. शैलेश ने कई प्रसिद्ध लोगो के साथ अनेक स्टेज शो भी किए है। आई.सी.सी.आर. के माध्यम से भारत की ओर से सांस्कृतिक दूत के रूप में विदेशों में कई कार्यक्रमों का प्रतिनिधित्व किया है। भारत के राष्ट्रपति भवन में भी उन्हें गाने का अवसर मिला। गीत-संगीत के साथ लेखन कला में माहिर डॉ. शैलेश श्रीवास्तव ने “भोजपुरी संस्कार गीत और प्रसार माध्यम” पुस्तक लिखी, जिसका विमोचन तात्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल जी के हाथों 2008 में किया गया। “बेगम अख्तर सम्मान”, “दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट अवार्ड”, “आराधना अवार्ड”, “संगम कला ग्रुप सम्मान” सहित नई दिल्ली में स्थानीय स्तर पर “लता मंगेशकर सम्मान”, समरकंद में “शार्क तरॉनलॉरी अवार्ड” सहित कई सम्मान से सम्मानित डॉ. शैलेश श्रीवास्व का मानना है कि संगीत के क्षेत्र में कोई “शार्टकट” नहीं होता है। इसे किसी अच्छे गुरू से ही सीखना चाहिए। साथ ही साहित्य को जानना, शब्दों के भाव को गहराई से समझना, भाषा के प्रति लगाव रखकर ही इस क्षेत्र में सफलता हासिल किया जा सकता है।


Biography

Basic Info…
Name: Dr. Shilesh Shrivastav
Born: 06 April 1959
Education: PhD (Folk & Media)
Profession: Producer & Director

Family Member Info…
Husband: Mr.

Father: Shri Lalan Ji Shrivastav (B.A.)
Mother: Smt. Kalandi Devi

Related Work …
Film:
Banaras, A 1942 Love Story, Hawai Dada,

Album:
Chatni Chataka, Hai Daiya, Karva Chouth, U.P. Folk Song, Himachal Folk Song, Bhakti Song, etc..

Book Writing:
Bhojpuri Sanskar Geet Aur Prasar Madhayam

Awards …
• Shark Taronlory Award (Samarkand)
• Lata Mageshkar Award (Delhi)
• Begum Akhtar Award
• Delhi Film Institute Award
• Aaradhana Award
• Sangam Kala Group Award

Related Location…
Born: Baliya (Uttar Pradesh)
Education: PhD, SNDT College, Mumbai
Work Area: Doordarshan, Mumbai

Get In Contact
Address : Doordarshan Kendra, Worli, Mumbai

Tel : +91 - 9323326342
Email: shaileshddmusic@gmail.com


डॉ. शैलेश श्रीवास्तव के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ