ladleinfo.com  |  News - December 2018


ऑर्थर रोड़ जेल में कैदियों को समाजसेवी श्रीमती अमृता देवेंद्र फडणवीस और लेखिका श्रीमती मंजू लोढ़ा ने बताए जिंदगी सुधारने के गुर

ऑर्थर रोड़ जेल में कैदियों के बीच जाकर जानी मानी समाजसेवी श्रीमती अमृता देवेंद्र फडणवीस और लेखिका श्रीमती मंजू लोढ़ा ने जीवन में अच्छे कार्यों का महत्व बताते हुए जेल से रिहा होने के बाद का कैदियों को जीवन में अच्छाई और सच्चाई की राह पर चलकर बाकी का जीवन बिताने की प्रेरणा दी। दिव्यज फाउंडेशन एवं महाराष्ट्र जेल विभाग की ओर से, 18 से 21 साल की आयु वर्ग के पुरुष कैदी, जिनकी अगले 6 महीने से 1 साल के भीतर रिहा होने की संभावना है, उनके भविष्य को संवारने के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में श्रीमती फडणवीस और श्रीमती लोढ़ा के अलावा मुंबई सेंट्रल जेल के सुपरिंटेंडेंट हर्षद अहिरराव, हेल्थ गुरू डॉ. मिकी मेहता, दिव्यज फाउंडेशन की ट्रस्टी पल्लवी दराड़े एवं महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा के सचिव कवीन शाह भी उपस्थित थे।

श्रीमती लोढ़ा ने कैदी जीवन जी रहे इन लोगों को अपने जीवन में सुधार लाने के लिए सकारात्मक सोच एवं वैचारिक पवित्रता बढ़ाने की कोशिश करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जीवन में गलतियां हर किसी से होती हैं, लेकिन हर गलती के बाद हममें सुधार की संभावना भी होती है। श्रीमती फडणवीस ने इस अवसर पर कैदियों को सलाह दी कि अगले कुछ महीनों में जेल से रिहा होने के बाद सच्चाई एवं अच्छाई की राह पर चलकर जीवन को सफल बनाने की सोच अभी से अपने भीतर पैदा करनी होगी।



सौरभ दफ़्तरी के साथ सोनू निगम और हरिहरन ने केरला में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए फण्ड रेज़र शो किया

"संगीतम चैरिटेबल ट्रस्ट" के फाउंडर सौरभ दफ़्तरी पिछले पांच सालों से संगीत क्षेत्र से जुडे कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं। छठे रेहमतें म्यूजिक कार्यक्रम का आयोजन मुंबई के षणमुखानंद हॉल में किया जहाँ सोनू निगम और हरिहरन ने लाइव परफॉर्म किया। इस शानदार इवेंट में संगीत इंडस्ट्री से पदम विभूषण उस्ताद ग़ुलाम मुस्तफा ख़ान , पदमश्री अनूप जलोटा ,लेज़ले लुईस , तलत अज़ीज़ , सलीम मर्चेंट ,जसपिंदर नरूला ,ब्राईट आउटडोर के मालिक योगेश लखानी और संगीत के चाहनेवाले मेहमान आये। इस कॉन्सर्ट में १८ म्यूजिशियन ने सिंगर का साथ दिया। इ बिज़ एंटरटेनमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस म्यूजिक कॉन्सर्ट को होस्ट कर रहे हैं। हरिहरन और सोनू निगम ने एक से बढ़कर एक गीत गाये और लोगों को ख़ूब मनोरंजन किया। सौरभ दफ़्तरी ने इस कॉन्सर्ट में जुड़े स्पॉन्सर्स और लोगों का शुक्रियादा किया। एल आई सी ,कनकिया बिल्डर ,एस बी आई ,एक्सिस मुचुअल फण्ड ,महिंद्रा फाइनेंस ने इस कॉन्सर्ट में अपना योगदान दिया। पूरा हॉल खचाखच भरा था ,लोगों ने संगीत का ख़ूब आनंद लिया।



टैंकरों पर प्रतिबंध लगाकर सख्त कारवाई करे सरकार - श्री मंगल प्रभात लोढ़ा

मुंबई और आसपास के इलाकों के लाखों लोग पानी के लिए परेशान हैं, जबकि टैंकर माफिया सरकारी अफसरों की मिलीभगत से पानी बेचकर करोड़ों रूपए का अवैध कारोबार कर रहा है। सरकार को पानी के सारे कुओं को अपने अधिकार में लेकर महानगरपालिका को सौंप देने चाहिए, जिससे पानी की समस्या का हल हो सके। विधानसभा में यह मांग बीजेपी के वरिष्ठ विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने की। जिस पर नगर विकास राज्यमंत्री डॉ. रणजीत पाटिल ने एक समिति गठित करके टैंकर माफिया के खिलाफ तत्काल सख्त कारवाई का आश्वासन दिया।

विधानसभा में पॉइंट ऑफ ऑर्डर के जरिए टैंकर माफिया के अवैध धंधे पर पाबंदी की मांग करते हुए विधायक लोढ़ा ने सरकार से कहा कि लाखों लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। सरकार को भी सालाना करोडों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है। भ्रष्टाचार भी बढ़ रहा है, जिसके बारे में सरकार को तत्काल सख्त कारवाई करनी चाहिए। लोढ़ा ने कहा कि उपनगरों से रोजाना लाखों लोग मुंबई शहर की तरफ आते हैं एवं यहीं पर पूरे दिन रहते हैं। इस कारण यहां पर पानी की ज्यादा जरूरत है। इसी मजबूरी का फायदा उठाकर मुंबई में करीब 50 हजार टैंकरों के जरिए टैंकर माफिया अवैध रूप से पानी बेचता है।

सरकार से तत्काल कारवाई की मांग करते हुए विधायक लोढ़ा कहा कि प्राकृतिक संसाधनों पर सरकार का हक होता है। इसलिए सरकार किसी अधिकारी की विशेष नियुक्ति करके सारे पानी के कुओं, बावड़ियों व तालाबों का अधिग्रहण करे, एवं मुंबई में चल रहे हजारों टैंकरों पर सख्त नियंत्रण की कारवाई करे। सरकार की ओर से नगर विकास राज्य मंत्री डॉ. रणजीत पाटिल ने इस मुद्दे पर कारवाई का आश्वासन दिया एवं कहा कि सरकार द्वारा इस मामले में जल्द सुनियोजित नीति बनाई जाएगी।



अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई द्वारा कैंसर मरीजों को भोजन करवाया गया

अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई एवं महादेवी परमेश्वरी जिंदल चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में संस्थाध्यक्ष श्री लक्ष्मानारायण अग्रवाल (मन्नू सेठ) एवं मंत्री श्री उदेश अग्रवाल के सानिध्य में श्रीमती कमला मेहता आरोग्यधाम द्वारा संचालित श्री गाड़गे महाराज मिशन धर्मशाला ट्रस्ट, दादर (पूर्व) में उपस्थित लगभग 500 कैंसर मरीजों को गुरूवार 29 नवम्बर 2018 को दोपहर 12 बजे सामुहिक भोजन करवाया गया। चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी श्रीकृष्ण जिंदल एवं श्रीमती कृष्णा जिंदल की प्रेरणा से प्रस्तावित यह सेवा कार्य समाजसेवी ललित बगड़िया के सानिध्य एवं कोषाध्यक्ष गोपालदास गोयल के निर्देशन में संपन्न हुआ।

ट्रस्टी श्री कानबिहारी अग्रवाल के संचालन में संपन्न इस कार्यक्रम में श्रीमती उमा ललित बगड़िया, हरिप्रसाद अग्रवाल, महेन्द्र बगड़िया, श्रीप्रकाश मोदी आदि ने उपस्थित रहकर आयोजन को सफल बनाया। संयुक्तमंत्री श्री अनिल आर. अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बतलाया कि ट्रस्ट पदाधिकारियों व व्यवस्थापकों ने पूर्ण व्यवस्था प्रदान कर अनुग्रहित किया।

इस आयोजन से प्रेरित होकर महेन्द्र बगड़िया ने आगामी 2 फरवरी 2019 को, 20 मार्च 2019, 31 मार्च 2019 व श्रीहरि प्रसाद अग्रवाल ने नये वर्ष के प्रारंभ में 3 जनवरी 2019 एवं कोषाध्यक्ष श्री गोपालदास ने अपनी शादी की सालगिरह के उपलक्ष्य में 23 जनवरी 2019 को अन्य की भाँति ही लगभग 500 कैंसर मरीजों को भोजन करवाने का संकल्प लिया है। अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई इस प्रेस समाचार के माध्यम से मुम्बई में बसे सभी सेवाभावी महानुभावों, संस्थाओं से अनुरोध करती है कि वह इस प्रकार के मरीजों की सेवा करने से नारायण भगवान अपनी सेवा स्वीकार करते है और परिवारीजनों की खुशहाली एवं उज्जवल भविष्य हेतु आशीर्वाद प्रदान करते है।