विश्व हिन्दू परिषद के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीणभाई तोगड़िया का भायंदर में भव्य नागरिक अभिनंदन किया गया

praveen_togaria praveen_togaria

प्रवीणभाई के आगमन पर जय श्रीराम के नारों से उपस्थित जनसमुदाय ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम की शुरुआत ब्लू मून क्लब, भायंदर में प्रवीणभाई, दिनेश अग्रवाल, नरेन्द्र गुप्ता इत्यादि द्वारा दीप प्रज्जवलन और भारत माता की फ़ोटो पर माल्यार्पण के साथ हुई। विधायक नरेन्द्र मेहता, महापौर डिंपल मेहता, नरेन्द्र गुप्ता, गजेंद्र भंडारी, ओमप्रकाश कावड़िया द्वारा शाल, श्रीफल व बुके से उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम संचालक डॉ. एम. एल. गुप्ता ने उनका जीवन परिचय बताया। स्वागत भाषण में विधायक नरेंद्र मेहता ने प्रवीणभाई द्वारा हिन्दू समाज के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की और उनका नागरिक अभिनंदन करने का सौभाग्य मिला यह मीरा भायंदर के लिए गौरव की बात है।
कार्यक्रम के मुख्य सूत्रधार नरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि राजस्थानी सेवा संस्था, मीरा भायंदर नागरिक परिषद, जेसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति, श्री जीणमाता प्रचार मंडल, राजस्थानी जनजागरण सेवा संस्था, भारत विकास परिषद, विश्व हिंदू परिषद, मारवाड़ी जनकल्याण परिषद, लायंस क्लब, सीए इंस्टिट्यूट वसई शाखा, सहयोग, मारवाड़ी युवा मोर्चा, लक्ष्मीनारानायन मित्र मंडल, भायंदर सब चैप्टर इत्यादी 25 संस्थाओं द्वारा तोगड़ियाजी का अभिनंदन किया गया।
मीरा भयंदर पधारें विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर प्रवीण भाई तोगड़िया जी ने जनसंख्या वृद्धि के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए अपने संबोधन में उपस्थित जन समुदाय को सचेत किया कि जिस अनुपात से हिंदुओं और अन्य धर्मों की आबादी बढ़ रही है उसके चलते कई दशकों के पश्चात हिंदू भारत में अल्पसंख्यक हो जाएगा और उसके बाद यहां प्रधानमंत्री पर मंत्रियों सहित तमाम बड़े पदों पर कोई हिंदू नहीं होगा। तब यहां भी इस प्रकार की शासन व्यवस्था होगी जैसी कि पाकिस्तान और अन्य इस्लामिक देशों में है।
इन देशों में उनके धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म को मानने वालों के किसी प्रकार के अधिकार नहीं है। वहां जनतंत्र और धर्मनिरपेक्षता नाम की भी कोई चीज नहीं है। उन्होंने कहा कि इसलिए हिंदुओं को सचेत रहते हुए इस बात पर ध्यान देना होगा कि उनकी आबादी का अनुपात कम न हो।
इसके अतिरिक्त उन्होंने जनहित के दृष्टिकोण से बनाई गई हिंदू हेल्पलाइन, इंडिया हेल्थलाइन तथा किसानों के लिए जल संरक्षण जैसी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी हिंदुओं को हिंदू हेल्पलाइन से जुड़ना चाहिए ताकि देश के किसी भी भाग में यदि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई होती है तो उन्हें वहां सुरक्षा व मदद मिल सकेगी। इंडिया हेल्थलाइन के माध्यम से देशभर में बहुत बड़ी संख्या में डॉक्टरों को जोड़ा गया है। इंडिया हेल्थ लाइन के माध्यम से निर्धन लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।
कैंसर सर्जन के रूप में दस हजार से भी अधिक सफल सर्जरी कर चुकी डॉक्टर प्रवीण भाई तोगड़िया जी ने कार्यक्रमों में किसानों की जल संचयन के लिए एक विशेष पाउडर का प्रयोग भी दिखाया जो कुछ ही क्षणों में पानी को अपने भीतर सोंख लेता है। उन्होंने कहा कि इस पाउडर का वितरण किसानो को किया जा रहा है ताकि उनकी कृषि भूमि में जल की कमी न हो।
प्रवीण भाई तोगड़िया जी ने अभिनदंन कार्यक्रम रखने के लिए बधाई दी। सुमन नरेंद्र मेहता, विक्रम भोईर, भावेश परमार, विजय बसावतीया, नगरसेवक शानु गोहिल, डॉ. सुशील अग्रवाल, रवि व्यास, दरोगा पांडेय, डॉ. निरंजन अग्रवाल, शिवप्रकाश भुदेका, पवन शर्मा, इत्यादि गणमान्य लोग उपस्थित थे। बजरंग चौहान, सुभाष चूड़ीवाल, इन्दर मोर, विनोद झिरमरिया, रामस्वरूप टिबड़ेवाल, कैलाश केजड़ीवाल, विजय फतेहपुरिया इत्यादि का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एम. एल. गुप्ता ने किया।


गलती को स्वीकार करने के लिए कलेजा चाहिए: पी. चिदंबरम

kishor_khabia kishor_khabia

मुम्बई के वाय. बी. चव्हाण सभागृह में आयोजित पूर्वप्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी के 100वीं जन्म शताब्दी समारोह “इंदिरा देन, इंडिया नाउ” में नोटबंदी पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम मोदी सरकार पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का कोई भी उद्देश्य हासिल नहीं हो सकता, उल्टे देश को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। देश का जीडीपी 2 प्रतिशत गिर गया जिससे 15 लाख लोगों को नौकरियां चली गई। चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार हर मोड़ पर फेल हो गई और यह गलती स्वीकार करने के लिए वह तैयार नहीं है। गलती को स्वीकार करने के लिए कलेजा चाहिए।
उन्होंने पत्रकारों से कहा कि नोटबंदी के पीछे मोदी ने तीन कारण गिनाए थे- कालाधन, आतंकवाद को मिलने वाली मदद और नकली नोट को रोकना। इन तीनों ही लक्ष्य हासिल नहीं हो सके। नोटबंदी की घोषणा के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के पास से 2000 के नए नोट मिले थे। 500 और 1000 के 99 प्रतशित पुराने नोट रिजर्व बैंक में वापस आ गए, जबकि अभी भी बड़ी संख्या में नेपाल और विदेशों में पुराने नोट पड़े हैं। नोटबंदी पर करीब 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि सरकार को नोटबंदी में महज 16 हजार करोड़ रुपये ही मिले। मनमोहन सिंह ने पहले ही चेतावनी दी थी कि नोटबंदी के कारण 2 प्रतिशत जीडीपी गिर जाएगी। ठीक वैसा ही हुआ। नोटबंदी के कारण 104 लोगों की मौत हुई।
चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी के बाद भारत तेजी से विकास करने वाले देशों में नहीं रहा। उद्योग-धंधे बंद पड़ गए हैं। देश का उत्पादन घट गया है। कृषि विकास दर और निर्यात गिर गया है। जीएसटी के बारे में चिदंबरम ने कहा कि यह कांग्रेस की देन है। कांग्रेस ने जीएसटी में जनहित नीति बनाई थी जिसे मोदी सरकार ने निकाल दिया ताकि उसका देश के चंद उद्योगपतियों को फायदा मिल सके। टेक्सटाइल विभाग को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ।


अमृता फडणवीस ने किया ‘जीवो बाजार’ का उदघाटन

manju_lodha manju_lodha

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की धर्मपत्नी श्रीमती अमृता फडणवीस ने कहा है कि नारी शक्ति की आर्थिक प्रवृत्तियों में सक्रिय भागीदारी जरूरी है, इसी से देश के विकास की गति तेज होगी। ‘जीवो बाजार’आयोजित करने के लिए ‘जीवो’ साउथ मुंबई चेप्टर की अध्यक्ष श्रीमती मंजू लोढ़ा की तारीफ करते हुए श्रीमती फडणवीस ने कहा कि महिलाओं की इस तरह की सक्रिय भागीदारी से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया का सपना जल्दी साकार होगा।
श्रीमती फडणवीस महिलाओं की अंतर्राष्ट्रीय संस्था जैन इंटरनेशनल विमेंस ऑर्गेनाइजेशन (जीवो) द्वारा आयोजित‘जीवो बाजार’ के उदघाटन अवसर पर बोल रही थीं। विख्यात साध्वी श्री मयणाश्रीजी महाराज साहेब की प्रेरणा से स्थापित ‘जीवो’ के इस आयोजन में करीब 1500 से भी ज्यादा महिलाओं ने भाग लिया। ज्योति स्टूडियो परिसर में‘अवसर’ बैंक्वेट हॉल में आयोजित‘जीवो बाजार’ में करीब 50 से भी ज्यादा स्टॉल लगे हैं। जहां पर महिलाओं द्वारा घरेलू स्तर पर निर्मित घरेलू जरूरतों के सामान एवं विभिन्न उत्पादों का बाजार सजा। श्रीमती लोढ़ा की अगुवाई में संगीता कोठारी, उषा मुणोत, इंदिरा खिमेसरा, अनीता पुनमिया, ममता सुराणा आदि के सहयोग से‘जीवो बाजार’ का आयोजन काफी सफल रहा।
जीवो बाजार’ के बारे में जानकारी देते हुए ‘जीवो’ के साउथ मुंबई चेप्टर की अध्यक्ष मंजू लोढ़ा ने इस अवसर पर अमृता फडणवीस को बताया कि महिलाओं को व्यावसायिक प्रोत्साहन देने के लिए महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को महिला व्यवसायियों द्वारा ही बेचने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है। इस आयोजन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। विशेषकर मुंबई की जैन महिलाओं में इस आयोजन को लेकर काफी उत्साह रहा।‘जीवो बाजार’ के उदघाटन अवसर पर ही सुबह 10 बजे करीब 500 से ज्यादा महिलाएं उपस्थित थीं।


32 वीआरसीसी के क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन सम्पन्न

vishanu_agrawal vishanu_agrawal

मुम्बई के ग्रांड-हयात होटल में आयोजित दो दिवसीय 32 वीआरसीसी के क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन बड़े ही हर्षोलास के साथ सम्पन्न हुआ। संस्था के अध्यक्ष श्री विष्णु अग्रवाल ने बतलाया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य जीएसटी, आरईआरए, बैंकिंग, दिवालियेपन, इंडस्ट्रीज़, गार, बीईपी और पूंजी बाजार के प्रभाव पर चर्चा करना था।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी, माननीय संसद सदस्य, राज्य सभा और पूर्व केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री, माननीय न्यायमूर्ति श्री आर वी. ईश्वर (सेवानिवृत्त), माननीय सीए जी एस पन्नू, आईटीएटी सदस्य, एड लक्ष्मी कुमारन, संस्थापक और प्रबंध भागीदार, लक्ष्मी कुमारन और श्रीधरन, सीए निरंजन हिरानंदानी, सीएमडी, हिरनंदानी कंस्ट्रक्शन आदि सहित देश के ख्यातिप्राप्त अनेक सी.ए. व विभिन्न क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित हुये।


जीवो बाजार का उदघाटन 7 सितंबर को श्रीमती अमृता फडणवीस के हाथों होगा

jio_bazar

जैन महिलाओं की वैश्वित संस्था जैन इंटरनेशनल विमेंस ऑर्गेनाइजेशन (जीवो) द्वारा आयोजित ‘जीवो बाजार’ का उदघाटन 7 सितंबर को श्रीमती अमृता फडणवीस के हाथों होगा। ‘जीवो बाजार’ के बारे में जानकारी देते हुए ‘जीवो’ के साउथ मुंबई चेप्टर की अध्यक्ष श्रीमती मंजू लोढ़ा ने बताया कि महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादनों को महिला व्यवसायियों द्वारा बेचने के उद्धेश्य से यह आयोजन किया जा रहा है।
नाना चौक स्थित ज्योति स्टूडियो परिसर में अवसर बैंक्वेट हॉल में ‘जीवो बाजार’ का आयोजन हो रहा है, जो 7 सितंबर को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा। ‘जीवो’ के साउथ मुंबई चेप्टर की सचिव ममता सुराणा के मुताबिक इस आयोजडन में बड़ी संख्या में महिलाएं हिस्सा लेंगी। विख्यात साध्वी श्री मयणाश्रीजी महाराज साहेब की प्रेरणा से स्थापित ‘जीवो’ के इस आयोजन की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मुंबई की जैन महिलाओं में इस आयोजन को लेकर काफी उत्साह है। ‘जीवो बाजार’ को पिछले साल मिले जबरदस्त प्रतिसाद को देखते हुए इस बार भी आयोजकों में उम्मीद है कि इस आयोजन को बड़ी सफलता मिलेगी।


श्री चंद्रकिशोर पोद्दार कपड़ा बाजार प्रमुख संस्था भारत मर्चेंट चेबर के पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुने गये

bharat_merchant

श्री चंद्रकिशोर पोद्दार को कपड़ा बाजार के 58 वर्ष पुरानी प्रमुख संस्था भारत मर्चेंट चेबर का आगामी दो वर्ष 2017-19 के लिये फिर से अध्यक्ष चुना गया है। वे चेम्बर के पहले ऐसे अध्यक्ष होंगे, जिन्हें लागातार चार वर्ष तक चेम्बर का अध्यक्ष बनने का मौका मिला है। उनके साथ उपाध्यक्ष श्री विजय कुमार लोहिया को, मानद मंत्री श्री रतन पोद्दार व विनोद गुप्ता तथा कोषाध्यक्ष पद पर श्री आनंदप्रकाश गुप्ता को निर्विरोध चुना गया।


श्री आदर्श रामलीला समिति, मुम्बई एवं रोटरी क्लब ऑफ दक्षिण मुम्बई के तत्वाधान में अन्तर्विद्यालय प्रतियोगिता का आयोजन

agrabandhu

श्री आदर्श रामलीला समिति ने अपने 54वें गौरवशाली वर्ष में प्रवेश किया है। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक जागरण हेतु संस्था पिछले 43 वर्षों से अन्तर्विद्यालय प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष एवं ट्रस्टी श्री शरण पी. खन्ना की अध्यक्षता एवं समिति के मानद् मंत्री एवं ट्रस्टी श्री राजेन्द्र अग्रवाल के मार्गदर्शन में होगा। प्रतियोगिता का संयोजन श्री अनिलकुमार अग्रवाल, श्री शिवप्रसाद खटोर, श्री प्रमोद गोयल, श्री देवेंद्र अग्रवाल एवं श्री शिवकांत खेतान करेगें। आयजोन में कुलाबा से विरार तक के विद्यालय सम्मिलित होते है।

इस आयोजन में निम्मलिखित प्रतियोगिताएं आयोजित होगी -
आशु (तात्कालिक) भाषण प्रतियोगिता – कक्षा 8 से 10 तक,
सामान्य ज्ञान (क्विज) प्रतियोगिता – कक्षा 5 से 7 तक,
समान्य ज्ञान (क्विज) प्रतियोगिता – कक्षा 8 से 10 तक

समिति के संयुक्त मंत्री एवं ट्रस्टी श्री कानबिहारी अग्रवाल ने बतलाया की उपरोक्त तीनों प्रतियोगिताएं शुक्रवार, दिनांक 15 सितंबर 2017 को दोपहर 2 बजे से मारवाड़ी कमर्शियल हाई स्कूल के श्री काशीनाथ गाडिया सभागार, चिरा बाजार, मुम्बई में होगी। प्रतियोगिताओं के समापन के तुरंत बाद ही विजेताओं को पुरस्कार का वितरण किया जायेगा।


अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई द्वारा महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव रविवार, 24 सितंबर 2017 दोपहर 3 बजे से

agrabandhu

अग्रबंधू सेवा समिति, मुम्बई की कार्यकारणी एवं महिला समिति की संयुक्त बैठक संस्थाध्यक्ष श्री लक्ष्मीनारायण अग्रवाल की अध्यक्षता, महिलाध्यक्षा श्रीमती शोभा बृजमोहन अग्रवाल की उपस्थिति, ट्रस्टी श्री कानबिहारी अग्रवाल के सानिध्य, मानद्मंत्री श्री उदेश अग्रवाल एवं कोषाध्यक्ष श्री गोपालदास गोयल के संयुक्त संचालन, उपाध्यक्ष श्री बृजमोहन अग्रवाल द्वारा उनके ही अजंता पार्टी हॉल, गोरेगाँव (वेस्ट), मुम्बई में सम्पन्न हुई।
संयुक्तमंत्री श्री रामप्रकाश मित्तल एवं मीडिया प्रभारी श्री अनिल आर. अग्रवाल ने बतलाया कि इस बैठक में सर्वसम्मति से पिछले 8 वर्षों की भाँति इस वर्ष भी रविवार, 24 सितंबर 2017 दोपहर 3 बजे से अग्रकुल प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन जी की 5142 वीं जयंती धूमधाम से मनाने का निश्चय किया तथा इस अवसर पर मुम्बई के 50 संस्थाओं को आमंत्रित किया गया है। इस सुअवसर पर भव्य-विशाल शोभा-यात्रा दोपहर 3 बजे मलाड़ कॉ.हा. सोसायटी, मलाड़ (पूर्व) से प्रारंभ होकर सकल नारायण शर्मा सभागृह, दत्त मंदिर रोड़, मलाड़ (पूर्व) पहूँचेगी। शोभा-यात्रा महाराजा अग्रसेन, कुलदेवी माता महालक्ष्मी, 18 घोड़ों पर राजकुमार व अनेक अन्य झांकियों से सुसज्जित होगी। सभागृह में सायं 7 बजे से महिला समिति द्वारा अपने ही परिवार के बच्चों से ही नौ देवियों पर आधारित नृत्यनाटिका का भव्य मंचन होगा जो कि अदभूत व सराहनीय होगा।
संस्था इस कार्यक्रम के अलावा पूरे वर्ष जरूरतमंद वर्गों के लिये सामाजिक, शैक्षणिक क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र तथा समयानुसार विभिन्न क्षेत्रों में समाज के लिये अनगिनत आवश्यक सेवा कार्य सफलतापूर्वक क्रियाविंत करती आ रही है। जिसका श्रेय संस्था के सभी सदस्य परिवारों की उपस्थिति को ही जाता है।




-: Special Advertisement :-